मोरनी हिल्स - Morni Hills

मोरनी भारतीय राज्य हरियाणा के पंचकुला जिले में मोरनी हिल्स में एक गाँव और पर्यटक आकर्षण है। यह चंडीगढ़ से लगभग 45 किलोमीटर (28 मील) दूर स्थित है, और अपने हिमालयी दृश्यों, वनस्पतियों और झीलों के लिए जाना जाता है। माना जाता है कि मोरनी का नाम उस रानी के नाम पर पड़ा, जिसने कभी इस क्षेत्र पर शासन किया था।

मोरनी हिल्स हिमालय की शिवालिक श्रेणी के ऑफशूट हैं, जो दो समानांतर श्रेणियों में चलते हैं। मोरनी गाँव समुद्र तल से 1,220 मीटर (4,000 फीट) की ऊँचाई पर स्थित है। पहाड़ियों की स्पर्स के बीच दो झीलें हैं, इनमें से बड़ा लगभग 550 मीटर (1,800 फीट) लंबी और 460 मीटर (1,510 फीट) चौड़ी है, और दोनों तरफ लगभग 365 मीटर (1,198 फीट) की चौड़ाई है। एक पहाड़ी दो झीलों को विभाजित करती है, लेकिन उन्हें जोड़ने वाले एक छिपे हुए चैनल के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, क्योंकि दो झीलों का जल स्तर लगभग समान रहता है। मोरनी के स्थानीय लोग झीलों को पवित्र मानते हैं।
हरियाणा सरकार ने पर्यटकों के लिए माउंटेन क्वेल रिज़ॉर्ट का निर्माण किया है, साथ ही मोरनी हिल्स को पंचकुला के पास हरियाणा राज्य राजमार्ग से जोड़ने के लिए एक मोटर मार्ग के साथ बनाया गया है। तीन और सड़कें मोरनी को चंडीगढ़ और आसपास के अन्य शहरों से जोड़ती हैं। पर्यटकों और ट्रैकर्स को समायोजित करने के लिए एक भारतीय वन विभाग के विश्राम गृह "लाल मुनिया" और एक पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह का भी निर्माण किया गया है। रिसॉर्ट में बच्चों के लिए छोटे खेल के मैदान हैं, साथ ही एक रोलर स्केटिंग रिंक और एक स्विमिंग पूल भी है। मोरनी क्षेत्र में एक पुराना किला है, जो अब खंडहर में है। पहाड़ देवदार के पेड़ों से आच्छादित हैं, और लोकप्रिय ट्रेकिंग स्थान हैं।

मोरनी हिल्स में तीन छोटी मानव निर्मित झीलें हैं, जिनका नाम टिक्कर ताल, बड़ा टिक्कर और छोटा टिक्कर है। टिक्कर ताल में, कैंपरों के लिए छात्रावास आवास हरियाणा पर्यटन द्वारा उपलब्ध कराया गया है।